माथे पर क्यों लगाया जाता है तिलक

माथे पर क्यों लगाया जाता है तिलक

 माथे पर क्यों लगाया जाता है तिलक

 माथे पर क्यों लगाया जाता है तिलक


 हिंदू परिवारों में किसी भी शुभ कार्य में "तिलक या टीका" लगाने का नियम है।  यह तिलक कई वस्तुओं और पदार्थों के साथ लगाया जाता है।  इनमें हल्दी, सिंदूर, केसर, भस्म और चंदन आदि प्रमुख हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस तिलक को लगाने के पीछे क्या कारण है।


 तिलक हमेशा माथे के केंद्र पर लगाया जाता है।  सिर के मध्य में तिलक लगाने का कारण यह है कि हमारे शरीर में 7 छोटे ऊर्जा केंद्र होते हैं।


 अधिकांश हिंदू धार्मिक समारोहों में माथे पर तिलक लगाया जाता है।  पूजा, विवाह आदि आयोजनों में तिलक लगाने का रिवाज है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि माथे पर तिलक लगाने का वैज्ञानिक कारण क्या है।


 इसी कारण माथे पर तिलक लगाया जाता है।


 तिलक हमेशा माथे के केंद्र पर लगाया जाता है।  सिर के मध्य में तिलक लगाने का कारण यह है कि हमारे शरीर में 7 छोटे ऊर्जा केंद्र होते हैं।  माथे के बीच में तिलक इसलिए लगाया जाता है क्योंकि हमारे माथे के बीच में एक चक्र होता है।  जिसे आज्ञाचक्र (तीसरी आंख) भी कहा जाता है।


माथे पर क्यों लगाया जाता है तिलक




  स्थान मानव शरीर का केंद्र है।  यह चक्र एकाग्रता और ज्ञान से भरा है।  इस गुरु चक्र को बृहस्पति ग्रह का केंद्र माना जाता है।  बृहस्पति सभी देवताओं का गुरु है।  इसलिए इसे गुरु चक्र कहा जाता है।


 इस अंगुली से तिलक करना चाहिए


 तिलक हमेशा अनामिका से ही लगाया जाता है।  अनामिका उंगली सूर्य का प्रतीक है।  अनामिका से तिलक लगाने से वैभव और प्रतिष्ठा की प्राप्ति होती है।  साथ ही जब भी सम्मान और सम्मान के लिए अंगूठे पर तिलक लगाया जाता है।  अंगूठे से तिलक लगाने से ज्ञान और आभूषण की प्राप्ति होती है।  जीत के लिए तर्जनी से तिलक लगाया जाता है।

तिलक लगाने को भगवान की भक्ति का प्रतीक माना जाता है। साथ ही ये हमारी सभ्यता और परंम्परा को भी दर्शाता है


सफेद, लाल और पीला तिलक


 तिलक चाहे किसी भी रंग का हो, हर रंग में ऊर्जा होती है, लेकिन सफेद रंग यानी चंदन का तिलक ठंडा करने के लिए, लाल रंग का तिलक ऊर्जावान और पीले रंग का तिलक खुश रहने के लिए लगाया जाता है।  वहीं शिव भक्त भभूति यानि काले रंग का तिलक भी लगाते हैं, जो आसक्ति से दूर रहने का संकेत है। 

About the article

आज हम ने जाना माथे पर तिलक क्यों लगाया जाता है मुझे उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसन्द आया होगा। ऐसे ही articles पढ़ने के लिए दोबारा site पर visit करें। 

Thank you for giving your valuable time. 

No comments: