धन और यश पाने के लिए कैसे करे माँ लक्ष्मी की पूजा

धन और यश पाने के लिए कैसे करे माँ लक्ष्मी की पूजा


माँ लक्ष्मी को खुश करने के लिए जाने ज्योतिषो के आधार पर दिये गए कुछ उपाय। 

 मां लक्ष्मी अपने भक्तों की धन से जुड़ी हर तरह की समस्याएं दूर करती हैं। इतना ही नहीं, देवी साधकों को यश और कीर्ति भी देती हैं। 

1)दिवाली पर महालक्ष्मी और भगवान गणेश के साथ पूजन स्थल पर श्रीयंत्र और दक्षिणावर्ती शंख अवश्य रखें। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी को उस स्थान पर आनंद पूर्वक चली आती हैं।


 2)दीपावली के दिन सुबह-शाम और लक्ष्मी पूजन के साथ पूरा परिवार एक साथ भगवान की आरती उतारें, ऐसा करने घर पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहती है। साथ ही इसे हर रोज किया जाए तो यह काफी सौभाग्यशाली माना जाता है।

3) दिवाली के समय सफाई का विशेष ध्यान रखे माँ को साफ सफाई बहुत प्रिय है। 

4) मां लक्ष्मी को गुलाबी पुष्प, विशेषकर कमल चढ़ाना सर्वोत्तम रहता है। 

धन और यश पाने के लिए कैसे करे माँ लक्ष्मी की पूजा



5) दीपावली अमावस्या तिथि को पड़ती है इसलिए इस दिन पितरों को भोग जरूर लगाएं और उनसे आशीर्वाद प्राप्त करें। जो लोग अमावस्या के दिन पितरों को बगैर भोग लगाए भोजन कर लेता है, उस पर मां लक्ष्मी कभी प्रसन्न नहीं होती। इसलिए हर अमावस्या क तिथि को पितरों का भोग जरूर लगाना चाहिए।

आईए अब देखते है कौन से भोग लगाकर माँ लक्ष्मी को खुश किया जाए। 

 

 लक्ष्मी माता का प्रिय फल नारियल को माना जाता है। इसलिए नारियल से बने लड्डू, मिठाई या फिर कच्चा नारियल दिवाली की पूजा में प्रसाद के रूप में माता लक्ष्मी को अर्पित करें। ऐसा करने से मां की कृपा दृष्टि तो प्राप्त होगी ही साथ घर धन धान्य से भर जाएगा।

 
7) मखाना का लगाएं भोग
  हिन्दू धर्म में बताया गया है के मां लक्ष्मी की उत्पत्ति जल से हुई थी और मखाना भी पानी में ही उगता है। यही कारण है कि मखाना लक्ष्मी मां को बहुत अधिक पसंद है। यदि आप भी दिवाली पूजन में माता लक्ष्मी को भोग लगाकर प्रसन्न करना चाहती हैं तो मखाने से बनी सामग्रियों को प्रसाद के रूप में अर्पित करें।

No comments: