हवन के 10 चमत्कारिक फायदे

हवन के 10 चमत्कारिक फायदे

हवन के 10 चमत्कारिक फायदे

 सनातन धर्म में हवन का विशेष महत्व होता है, घर की पवित्रता बनाए रखने के लिए तथा सकारात्मक शक्ति का संचार करने के लिए लोग अपने घरों में हवन करवाते हैं। हवन करवाने के लाभ का उल्लेख ऋग्वेद में भी किया गया है।

आप अगर किसी हवन में गए होंगे तो आपने यह देखा होगा कि अक्सर हवन में बेल, नीम,‌ कलीगंज, आम की लकड़ी, पीपल की छाल और तना, पलाश का पौधा, तिल, देवदार की जड़, अश्वगंधा की जड़, आम की पत्ती और तना, गूलर की छाल और पत्ती, बेर, कपूर, शकर जौ, चावल, चंदन की लकड़ी, इलायची, लौंग, जामुन की पत्ती, मुलेठी की जड़, लोभान, बहेड़ा का फल, हर्रे तथा घी का इस्तेमाल अत्यधिक किया जाता है। 

जानकार बताते हैं कि यह सभी सामग्रियां इंसान के स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होती हैं। इतना ही नहीं, हवन में गाय के गोबर से बने उपलों का भी प्रयोग किया जाता है जिनसे वातावरण में मौजूद 94 प्रतिशत जीवाणुओं का खात्मा हो जाता है। हवन करवाने से ना ही सिर्फ घर की शुद्धि होती है बल्कि आत्म शुद्धि भी होती है। 

हवन के 10 चमत्कारिक फायदे


हवन करवाने से संजीवनी शक्ति का संचार होता है तथा कई हानिकारक बीमारियों से छुटकारा भी मिलता है।विज्ञान की मानें तो, हवन के दौरान मंत्रों का जाप करने से ध्वनि तरंगित होती हैं या अनेक प्रकार के ध्वनि का संचार होता है जिनका स्वभाव सकारात्मक होता है। यह ध्वनि मानवीय शरीर में ऊर्जा का संचार करती हैं। इसीलिए, घर में हवन करवाना बेहद लाभदायक माना जाता है।

वैज्ञानिक लाभ


 1. हवन आसपास की हवा को शुद्ध करता है।

 2. शुद्ध, पौष्टिक और औषधीय वातावरण बनाता है।

 3. आग घर के लिए कीटनाशक का काम करती है।

 4. पृथ्वी गर्मी के कारण खनिजों को आकर्षित करती है।

 5. मंत्रों की ध्वनि ऊर्जा वतावरण के लिए बहुत अच्छी होती है।

 6. जहां हवन किया जाता है वहां जीवाणुओं की संख्या में कमी आती है।

 7. सूर्योदय और सूर्यास्त ऐसे समय होते हैं जब हवन किया जाता है जिससे वातावरण और मनुष्यों को अधिकतम उपचार मिलता है।

 8. कम मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड सुगंधित वाष्प के साथ मिल जाती है और मस्तिष्क उत्तेजक के रूप में कार्य करती है।

 9. यज्ञ की राख एक प्रभावी उर्वरक के रूप में।

 10. आसपास के वातावरण से दुर्गंध को दूर करना।

About the article

आज आप ने जाना हवन के 10 चमत्कारिक फायदे मुझे उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। ऐसे ही articles पढ़ने के लिए site पे visit दोबारा करें। 

Thank you for giving your valuable time. 


 

No comments: