धनतेरस पर धन वर्षा के लिए क्या क्या खरीदें?

धनतेरस पर धन वर्षा के लिए क्या क्या खरीदें?

 धनतेरस पर धन वर्षा के लिए क्या क्या खरीदें? 

धनतेरस के साथ ही पांच दिवसीय दिवाली उत्सव की शुरुआत हो जाती है, जिसमें पहले धनतेरस, नरक चतुर्दशी, दिवाली, गोवर्धन पूजा और आखिर में भैया दूज का त्योहार मनाया जाता है। धनतेरस का त्योहार 2 नवंबर को मनाया जाएगा। माना जाता है कि इस दिन भगवान धन्वन्तरि का जन्म हुआ था। इसलिए धनतेरस को धन्वन्तरि जी के जन्मदिवस के रूप में भी मनाया जाता है।

धनतेरस पर मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के ल‍िए भक्‍तजन तमाम तरह के प्रयास करते हैं। लेक‍िन ज्‍योत‍िषशास्‍त्र की मानें तो यहां बताए गये कुछ आसान से ट‍िप्‍स से ही मां लक्ष्‍मी आपके ऊपर प्रसन्‍न हो सकती हैं। जी हां इसके ल‍िए आपको कुछ व‍िशेष करने की आवश्‍यकता नहीं है बल्कि कुछ चीजें हैं, ज‍िन्‍हें आपको धनतेरस के द‍िन खरीदना चाहिए बस फ‍िर देख‍िए कैसे मां लक्ष्‍मी की कृपा से आपके जीवन में धन वर्षा होने लगेगी…..

धनतेरस पर धन वर्षा के लिए क्या क्या खरीदें?


धनतेरस के दिन कुमकुम जरूर खरीद लाएं। इसके बाद उसे मां लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करके खुद भी लगा लें। मान्‍यता है क‍ि ऐसा करने से माता लक्ष्‍मी अत्‍यंत प्रसन्‍न होती हैं और जीवन को धन-धान्‍य से भर देती हैं।

-धनतेरस के दिन मां लक्ष्‍मी के पद्च‍िह्न जरूर खरीद लाएं। इसे घर के मुख्य द्वार पर लगाएं। मान्यता है कि मां लक्ष्मी के पदचिह्न लगाने से माता लक्ष्‍मी अत्‍यंत प्रसन्‍न होती हैं क्‍योंक‍ि यह उन्‍हें घर में आमंत्रित करने का न‍िमंत्रण होता है। लेक‍िन ध्‍यान रखें क‍ि मां लक्ष्मी के पद्च‍िह्न की आरती जरूर कर लें। इसके साथ ही मां से घर में वास करने की प्रार्थना करें।

धनतेरस के द‍िन से दीप जलाने की परंपरा शुरू हो जाती है। इसल‍िए इस द‍िन पांच रुपए का एक दीपक खरीद लाएं और रात्रि का भोजन करने के बाद उसे दक्षिण की ओर मुख करके जलाएं। लेक‍िन ध्‍यान रखें क‍ि इसे जलाने के बाद इसे पीछे मुड़ कर नहीं देखें। मान्‍यता है क‍ि यह दीपक अकाल मृत्यु से बचाकर घर के लोगों को निरोगी रखता है।


धनतेरस के द‍िन साबुत धनिया जरूर खरीद लाएं इसके बाद इसे मां लक्ष्मी और भगवान धनवंतरी के चरणों में अर्पित कर दें। इसके बाद लक्ष्‍मी माता और भगवान धनवंतरी के सामने घी का दीपक जलाकर आरती कर लें। फ‍िर माता के चरणों में धन‍िया अर्पित कर दें और आरती के बाद धनिया को प्रसाद स्‍वरूप घर के सभी सदस्यों को बांट दें। 

धनतेरस पर धन वर्षा के लिए क्या क्या खरीदें?


धनतेरस के द‍िन धन‍िया, दीपक, पद्च‍िह्न और कुमकुम की ही तरह बताशा खरीदना भी अत्‍यंत जरूरी होता है। मान्‍यता है क‍ि यह माता लक्ष्‍मी का प्रिय भोग है। लेक‍िन ध्‍यान रखें क‍ि रंगीन बताशा न लें बल्कि सफेद बताशा ही खरीदें। इसके बाद इसे माता लक्ष्‍मी को अर्पित कर दें। इसके साथ ही माता से प्रार्थना करें क‍ि उनकी कृपा जीवन भर बनी रहे।

धनतेरस के दिन धन-धान्य और समृद्धि के लिए चांदी खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. इस दिन छोटी ही सही चांदी की वस्तु जरूर खरीदें. इस चांदी की वस्तु को घर में पूजा स्थान पर रख दें. दीपावली के दिन इस वस्तु को मां लक्ष्मी को अर्पित करें. दीपावली के अगले दिन इसको चावल के ढेर में डाल दें और इसे वहीं पर साल भर रहने दें. इससे आपके घर में धन की बिल्कुल भी समस्या नहीं होगी.

No comments: