Ravan Birth Story in hindi

Ravan Birth Story in hindi

Ravan Birth Story in hindi

 

Ravan Birth Story


आज हम जानेंगे Ravan Birth Story के बारे में । हम सभी जानते हैं कि Ravan लंका का राजा था। वो एक बहुत बड़ा शिव भक्त भी था। भगवान राम ने Ravan ko हराया था। यह तो हम सभी जानते ही हैं। 


पर आज हम जानेंगे Ravan Birth Story के बारे में Ravan एक महान पंडित था परंतु जब धर्म की राह छोड़ कर अधर्म पर चल पड़ते है और अधर्म हद से ज्यादा बड़ने लगता है तो भगवान को स्वयं अवतार ले कर पृथ्वी पर आना ही पड़ता है। 


Ravan जन्म से ही शिव भक्त था परंतु जब अधर्म की राह पकड़ ली हो तो भगवान भी साथ नही देते है और ऐसा ही कुछ Ravan के साथ भी हुआ। 




Ravan का पिछला जन्म 


Ravan अपने पिछले जन्म में भगवान विष्णु का द्वारपाल था। कहा जाता है कि एक बार भगवान विष्णु के दर्शन करने के लिए सनक, सनंदन् आदि ऋषि वैकुंठ धाम पहुँचे परंतु जैसे ही ऋषि मुनि अंदर प्रवेश करने लगे तो उन्हे भगवान विष्णु के द्वारपाल जय और विजय ने रोक लिया और उन्हे अंदर प्रवेश करने से रोकने लगे और साथ ही ऋषि मुनियों का मजाक भी उड़ाने लगे।


 ऋषियों को बहुत गुस्सा आया और गुस्से में आकर जय और विजय को राक्षश  बनने का श्राप दे दिया तभी वहाँ भगवान विष्णु आ पहुँचे उन्होंने ऋषियों से द्वारपालों को क्षमा करने को कहा। तब ऋषियों ने कहा कि तुम केवल तीन जन्मो तक ही राक्षष् रहोगे और हर जन्म में तुम्हारा वध करने स्वयं भगवान विष्णु को आना होगा। 


इस श्राप के कारण द्वारपाल जय और विजय अपने पहले जन्म में हिरणयाक्ष और हिरण्यकशीपु बने यह दोनों भाई थे और दोनो ही बहुत शक्तिशाली थे बाद में त्रेतायुग के समय ये दोनो Ravan और कुंभकरण बन कर आए जिनका वध भगवान राम जी ने अपने हाथों से किया था। 


Ravan Birth Story 


Ravan Birth Story के बारे में हम बहुत सी कहानियाँ सुन चुके है और पढ़ भी चुके है। जैसा  कि हमने पहले भी बताया Ravan एक ब्राह्मण था और बहुत ज्यादा ज्ञानी भी था। Ravan Birth Story के बारे में सब अलग अलग तरह की कहानियाँ बताते हैं। वाल्मीकि रामायण के अनुसार Ravan Birth Story की एक कहानी प्रचलित है। 



Ravan पुलस्त्य मुनि का पोता था पुलस्त्य मुनि के एक पुत्र थे जिनका नाम विश्वश्रवा था। विश्वश्रवा की दो पत्नियाँ थी वरवर्णिनि और कैकसी। कैकसी ने अशुभ समय पर गर्भ धारण किया था इसी कारण उनके गर्भ से Ravan और कुंभकरण ने जन्म लिया था। तो इस तरह हुआ था Ravan का जन्म। ये थी Ravan Birth Story. 


About this article

इस आर्टिकल में हमने Ravan Birth Story के बारे में बताया है और साथ ही Ravan Birth Story से जुड़ी कहानियों को भी बताया है मुझे उम्मीद है आपको Ravan Birth Story अब पूरी तरह से समझ आ चुकी होगी। 

ऐसी ही कहानियाँ पढ़ने के लिए हमारी website से जुड़े रहे।

No comments: