Mani Mahesh Kailash Parvat

Mani Mahesh Kailash Parvat

 Mani Mahesh Kailash Parvat


Mani Mahesh Kailash Parvat चंबा में स्थित है। बहुत से लोग सोच रहे होंगे कि कैलाश पर्वत तो तिब्बत में है। हम उन्हें बता दे कि पूरे पांच कैलाश है जिन में से एक है Mani Mahesh Kailash हमारी प्रकृति बहुत से सबूत देती रहती है भगवान के होने के।


 कहा जाता है Mani Mahesh Kaislah Parvat में भगवान शिव ने बहुत सालों तक तपस्या की। भगवान शिव ने पार्वती माता से विवाह करने के बाद इस पहाड़ी को स्थापित किया था।


 यहाँ भगवान शिव अपने परिवार के साथ रहते है। कहा जाता है Mani Mahesh Kailash Parvat पर भगवान शिव शेष नाग मणि रूप में है। कहते है वहाँ आज भी सच्चे भक्तो को भगवान दर्शन देते है।


Mani Mahesh Kailash Parvat


 Mani Mahesh Kailash Parvat पर दिखाई देती है मणि 


Mani Mahesh Kailash Parvat पर मणि दिखाई देती hai। यहाँ Mani Mahesh Kailash Parvat पर हर वक्त बादल छाए रहते है और अचानक होकर फिर वापिस आ जाते है। Mani Mahesh Kailash Parvat पर मणि प्रकाश के रूप में प्रकट होती है।


 Mani Mahesh Kailash Parvat पर है शिवलिंग


 Mani Mahesh Kailash Parvat पर एक शिवलिंग जिसकी लोग पूजा पाठ करते है और अपने आप को पापों से मुक्त करते है। Mani Mahesh Kailash Parvat को चम्बा कैलाश भी कहा जाता है।


 जैसे ही सूरज अस्त होने वाला होता है तब सूरज का प्रकाश पड़ने से ऐसा नजारा आता है कि पर्वत एकदम सोने का हो। जहाँ स्वयं भगवान शिव निवास करते हो वहाँ की सुंदरता तो सोने से भी पूरी नहीं की जा सकती। 


Mani Mahesh Kailash Paravt पर आज तक कोई नही चड़ पाया


 Mani Mahesh Kailash Parvat पर चड़ना तो दूर आज तक कोई इसकी ऊँचाई ठीक से नाप नही पाया। यहाँ जो भी Mani Mahesh Kailash Parvat की चढ़ाई करने गया फिर वह वापिस नही लौटा यहाँ तक माउंट एवरेस्ट पर 7000+ लोग चढ़ चुके है।


 यह Mani Mahesh Kailash Parvat माउंट एवरेस्ट से ऊँचाई में छोटा है पर यहाँ चड़ने से ही लोग डरते है यहाँ चड़ने की हिम्मत किसी में भी नही है।


 कहा जाता है एक बार एक गद्दी ने Mani Mahesh Kailash Parvat चड़ने की कोशिश की थी वह गद्दी अपनी भेड़े चराने के लिए आया हुआ था।


 उसने Mani Mahesh Kailash Parvat पर चड़ने की सोची पर वह चोटी तक नहीं पहुँच पाया वह अपनी भेड़ों के साथ वही पत्थर बन गया कहते है एक बार एक सांप ने भी Mani Mahesh Kailsh Parvat चड़ने की सोची पर वह वही पत्थर का बन गया ।



Mani Mahesh Kailash Parvat


Mani Mahesh Kailash Parvat के नीचे एक झील है 


Mani Mahesh Kailash Parvat के पास एक पवित्र झील है जहाँ से Mani Mahesh Kailash Parvat दिखाई देता है। इस पवित्र झील में लोग स्नान कर के अपने पाप धोते है और भगवान के दर्शन पाकर खुशी खुशी वापिस आते है जो भी यहाँ सच्चे मन से जाता है शिव परिवार उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी कर देते है। 


About This Article

 इस Article में हमने आप को बताया Mani Mahesh Kailash Parvat के बारे में। ऐसे ही और Articles पड़ने के लिए आप हमारी site को subscribe कर सकते है। आपको आपके बाईं और एक bell का icon दिखेगा उसे press कीजिये। इसमे आने वाले Articles की आपको जानकारी मिल जाएगी।

No comments: